Ravi Tiwari, leader of the BJP Delhi: मोदी सरकार, अटल पेंशन योजना से सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करेगी

बीजेपी के युवा नेता रवि तिवारी (Ravi Tiwari) ने मोदी जी के कर्यकाल की उपलब्धियाँ गिनाए हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के जीवन में अटल पेंशन योजना से एक नए उत्साह का संचार हुआ है।

अटल पेंशन योजना

 

मोदी सरकार, अटल पेंशन योजना के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है। आर्थिक रूप से अक्षम एवं कमजोर लोगों के भविष्य की सुरक्षा करना मोदी सरकार की प्राथमिकता है।

 

बीजेपी के युवा नेता रवि तिवारी (Ravi Tiwari) ने बताया कि अटल पेंशन योजना एक ऐसी योजना है, जो असंगठित क्षेत्र के कामगारों एवं श्रमिकों को ध्यान में रखकर लागू की गयी है। ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों  के पास बचत का कोई जरिया न होने की वजह से उनको बुढ़ापे के समय जीवन-यापन में समस्याओं का सामना पड़ता था। मोदी जी ने अटल पेंशन योजना शुरू करके इन सभी के अंधकारमय जीवन में प्रकाश लाने का प्रयास किया  है। इस योजना के माध्यम से गरीब लोगों के जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन आया है।

क्या है अटल पेंशन योजना:

 

रवि तिवारी (Ravi Tiwari) ने बताया कि इस योजना के माध्यम से पजीकृत सदस्यों को एक निश्चित राशि हर महीने अपने खाते में जमा करवानी होती है। पंजीकृत सदस्य की उम्र 60 वर्ष के अधिक हो जाने पर उसको पेंशन के रूप में एक हजार से पांच हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाते है। ताकि बुढ़ापे में अपनी आर्थिक आवश्यकताओं के लिए उसे किसी और पर निर्भर न रहना पड़े।

 

कामगारों एवं मजदूरों को एक निश्चित उम्र की अवधि पूरी कर लेने के बाद कार्य करने में शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस लिहाज से उन्हें दैनिक जीवन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपने भविष्य के दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए घबराने की जरुरत नहीं है। इस योजना के माध्यम से मोदी जी ने उन्हें बुढ़ापे की लाठी दी है।

 

इस योजना में अब तक कुल पंजीकृत सदस्यों की संख्या 6 करोड़ से अधिक हो चुकी है। इस योजना को जनता काफी पसंद कर रही है एवं पंजीकरण भी करवा रही है। वित्त वर्ष 2023-24 में ही अब तक 79 लाख से अधिक नामांकन हो चुके हैं। अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर या बैंक में जाकर पंजीकरण करवा कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।