Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए किसने कितना दान किया? - Ravi Tiwari, BJP Delhi

५०० वर्षों का वनवास समाप्त हो चुका है। इतने वर्षों के पश्चात् रामलला अपने महल में विराज चुके हैं। २२ जनवरी को राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा एवं उद्घाटन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत ७००० से अधिक अतिथिगण उपस्थित रहे। लगभग १५०० करोड़ यानि १५ अरब रुपये में तैयार किये गए राम मंदिर में सरकारी धन नहीं लगा है, यह पूरी तरह से भक्तों के पैसे एवं चंदे से बना है। ऐसे में उत्सुकता होती है कि किन-किन नामचीन हस्तियों ने कितना आर्थिक योगदान दिया और राम मंदिर निर्माण कार्य को सफल बनाया। कहा जाता है कि राम मंदिर के लिए अब तक ५००० करोड़ रुपये तक का दान प्राप्त हुआ है। मंदिर ट्रस्ट से मिली जानकारी के अनुसार अब तक मंदिर निर्माण में ११०० करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है।

 

रवि तिवारी के बारे में जानें 

 

इस लेख में भाजपा दिल्ली (BJP Delhi) के नेता रवि तिवारी (Ravi Tiwari) के द्वारा जानने का प्रयास करते हैं कि देश-विदेश में बैठे रामभक्तों ने कितना आर्थिक योगदान दिया। इस सूची में हम सभी को तो शामिल नहीं कर सकते, परन्तु कुछ महत्वपूर्ण लोगों के बारे में जानने का प्रयास करते हैं। हमारे लिए चाहे किसी ने १० रुपये का भी योगदान दिया हो, बधाई एवं अभिनन्दन के पात्र हैं। क्योंकि दान देने वालों में हर तबके के लोग हैं, तो ऐसे में हम नहीं चाहते कि किसी का भी अपमान हो।

गुजरात के हीरा कारोबारी का ६८ करोड़ रुपये का दान

 

राम मंदिर निर्माण में भारत की जनता ने सरकार का एक रूपया भी नहीं लगने दिया। गुजरात के एक हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने १०१ किलो सोना दान दिया है। इस समय सोने की कीमत ६८००० है। तो इस तरह से उनके द्वारा दान की जाने कुल राशि हुई ६८ करोड़ रुपये। इनकी गुजरात में एक डायमंड कंपनी है।

मोरारी बापू

 

रामकथा कहने वाले प्रसिद्ध कथावाचक एवं आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू ने राम मंदिर निर्माण के लिए ११.३ करोड़ रुपये का दान दिया है। मोरारी बापू देश-विदेश में रामकथा का कार्यक्रम करते रहते हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी उनके कार्यक्रम में पधारे थे। अलग-अलग देशों में फैले उनके अनुयाइयों ने भी ८ करोड़ रुपये का दान किया था।

अक्षय कुमार

 

राम मंदिर निर्माण के लिए दान करने वालों में सबसे पहला नाम आता है अक्षय कुमार का। बॉलीवुड के अंदर सबसे पहले अक्षय कुमार ने ही दान किया था। उन्होंने राशि का खुलासा नहीं किया था। ट्विटर पर उन्होंने ट्वीट किया था कि राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। मैंने यथासंभव दान कर दिया है आप लोग भी शुरुआत करें।

पवन कल्याण (साउथ फिल्मों के सुपरस्टार)

 

राम मंदिर के लिए दान करने वालों में दक्षिण भारत फिल्म उद्योग के सितारों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। Indian Express में छपी खबर के अनुसार पवन कल्याण ने भी राम मंदिर निर्माण के लिए दान किया है। पवन कल्याण अक्सर अपनी रामभक्ति सोशल मीडिया पर दिखाते रहते हैं। पवन कल्याण ने बहुत बड़ी राशि ३० करोड़ रुपये दान किये थे। उनके ऑफिस स्टाफ के लोगों ने भी ११,००० रुपये का दान किया था। इस तरह उनके द्वारा दान की जाने वाली कुल राशि ३० करोड़ ११ हजार रुपये थी। ध्यान देने वाली बात यह है कि पवन कल्याण के स्टाफ में हर धर्म के लोग कार्य करते हैं।

 

पटना के महावीर मंदिर ने भी राम मंदिर निर्माण के लिए बढ़-चढ़कर दान दिया है। अयोध्या राम मंदिर के लिए महावीर मंदिर द्वारा दान की जाने वाली कुल राशि १० करोड़ रुपये है। सुप्रीम कोर्ट का राम मंदिर के पक्ष में निर्णय आने के तुरंत बाद ही महावीर मंदिर ने अयोध्या राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को १० करोड़ रुपये का चेक सौंप दिया था।