प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) - आयुष्मान भारत योजना पर राजनीतिक विश्लेषक एवं बीजेपी दिल्ली के युवा नेता रवि तिवारी की राय

आयुष्मान भव स्वस्थ नागरिक, स्वस्थ समाज, और स्वस्थ राष्ट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना जनता को समर्पित किया। इस योजना का उद्देश्य उपरोक्त है। राजनीतिक विश्लेषक एवं दिल्ली के युवा बीजेपी नेता रवि तिवारी ने इस योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों पर चर्चा की।

रवि तिवारी के बारे में जानें 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- PMJAY (आयुष्मान भारत योजना) क्या है?

 

इस लेख में रवि तिवारी जी (Ravi Tiwari) ने जन आरोग्य योजना के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की है। पीएम मोदी ने इस योजना के तहत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा लांच की है। जन आरोग्य योजना को आयुष्मान योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के माध्यम से मोदी जी ने देश के प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने का प्रावधान किया है। इस योजना के माध्यम से देश के 50 करोड़ से अधिक लोग लाभ के पात्र होंगे। भारत में अभी भी गुणवत्तापूर्ण इलाज और अच्छे अस्पताल मध्यम वर्गीय लोगों की पहुँच से दूर हैं। इस योजना के माध्यम से अच्छी एवं गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा निःशुल्क रूप में देशवासियों को समर्पित किया गया है।

जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत योजना) के तहत आयोजित स्वास्थ्य मेले?

 

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी के दिशा निर्देश पर स्वास्थ मेलों का आयोजन किया जाता है। अब तक कुल 12.6 लाख से अधिक स्वास्थ मेलों का आयोजन किया जा चुका है। जिसमे करोंडो लोगो को विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम के द्वारा चिकित्सा सलाह दी गयी है। इस स्वास्थ मेले में पंजीकरण करवा कर आये हुए लोगों का अच्छी तरह से शारीरिक जाँच की जाती है। कोई भी समस्या होने पर उन्हें उस विषय के विशेषज्ञ डॉक्टर के द्वारा सलाह एवं इलाज का कार्य होता है।

PM-JAY योजना में अभी तक कितने लोगों की जाँचे हुई हैं?

 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्यक्रम के तहत देश के सभी हिस्सों में जाँच कार्यक्रम तीव्रता के साथ चलाया गया। इसमें आये हुए सभी लोगों की वृहद पैमाने पर जाँच की गयी। जिससे कि उनकी बीमारी की पहचान करके समय रहते उनका इलाज किया जा सके। इस कार्यक्रम के तहत अब तक देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब 17 करोड़ से अधिक लोगों की विभिन्न बीमारियों में जाँच की गयी है।

ई-संजीवनी टेली कंसल्टेशन (E-Sanjeevani tele consultation) क्या है?

 

e-Sanjeevani एक मोबाइल ऐप है। जिसके माध्यम से चिकित्सा के क्षेत्र में तकनीक का उपयोग करके लोगो को बेहतर और तीव्र गति से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इस ई-संजीवनी टेली कंसल्टेशन के जरिये आप घर बैठे ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। 10 करोड़ से अधिक लोग अब तक इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। ऑनलाइन डॉक्टर की सलाहकार टीम से बातचीत करके अपनी बीमारी का इलाज करा रहे हैं। इस ऐप के माध्यम से आप वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग करके डॉक्टर से बात कर सकते हैं। कोरोना काल के दौरान इस ऐप को त्वरित चिकित्सा सेवा के लिए बनाया गया था। ई-संजीवनी टेली कंसल्टेशन ने आम लोगों की जिंदगी को काफी आसान बनाया है।

आभा (ABHA) कार्ड क्या है?

 

आज भारत के अंदर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक और सजग हो चुके हैं। इस जागरूकता ने सरकार को भी कई अन्य जनकल्याणकारी योजनाएँ लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया है। इन्हीं में से एक है आभा कार्ड (ABHA Card), राजनीतिक विश्लेषक और युवा बीजेपी नेता रवि तिवारी (Ravi Tiwari) जी ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि आभा कार्ड (ABHA Card) का फुल फॉर्म है- आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट । आभा कार्ड (ABHA Card) आयुष्मान भारत योजना का ही हिस्सा है। यह एक हेल्थ कार्ड है जिसके माध्यम सरकार और अस्पताल कार्ड धारक की जानकारी को सुरक्षित रखते हैं। इस कार्ड में 14 अंको को संख्या से माध्यम से मरीज को सेवा प्रदान करने का कार्य किया जाता है। यह सब क्रियाएँ करने में कार्ड धारक की सहमति आवश्यक है। प्रत्येक जाति, धर्मं, और संप्रदाय के लोग इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आभा (ABHA) कार्ड के क्या लाभ है?

 

आभा कार्ड का लाभ यह है कि इस कार्ड के माध्यम से अस्पताल और डॉक्टर के पास आपकी जानकारी सुरक्षित रहती है। बार-बार डॉक्टर से मिलने के लिए आपको अपनी बीमारी के पुराने कागज ले जाने के झंझट से मुक्ति मिलती है। यदि आपका पुराना कागज खो भी जाता है तो इस कार्ड के माध्यम से आपकी जानकारी सुरक्षित रहती है। आभा कार्ड के माध्यम से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि अब तक आपका इलाज कैसे हुआ है? आपने अभी तक किस प्रकार की दवाईयाँ खाई है? आपने अभी तक कौन-कौन से जाँच करवाये हैं? इत्यादि जानकारी इस कार्ड के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं।