Ravi Tiwari (BJP Delhi): Union Budget 2024 की 10 महत्वपूर्ण एवं खास बातें

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने Union Budget 2024 की खास बातें इस लेख के माध्यम से समझाई, जो कि देश के आम आदमी के लिए काफी महत्व रखती हैं।

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने बताया कि गुरुवार को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने देश का आम बजट (Union Budget) पेश किया। इस लेख के माध्यम से भाजपा दिल्ली (BJP Delhi Leader) के नेता रवि तिवारी (Ravi Tiwari) ने बजट की कुछ खास बातें आसान भाषा में समझायी हैं। यह मोदी सरकार (Modi Government) के लगातार दूसरे पंचवर्षीय कार्यकाल का अंतिम बजट है। इस बजट के माध्यम से देश के नौजवानों, किसानों, गरीब एवं महिलाओं पर प्राथमिकता दी गयी है। इस बजट (Union Budget) के माध्यम से भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य की रुपरेखा तैयार की गयी है।

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने बताया कि इस आम बजट (Union Budget) के माध्यम से देश की महिलाओं एवं किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य के साथ उन्हें आर्थिक तौर पर शक्तिशाली बनाने का लक्ष्य भी रखा गया है। यह बजट (Union Budget) वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण जी (Finance Minister Nirmala Sitharaman) का रिकॉर्ड छठा बजट है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि यह बजट (Union Budget) विकसित भारत के लक्ष्य के चार प्रमुख स्तम्भ युवा, गरीब, किसान एवं महिलाओं को शक्तिशाली करने पर केंद्रित होगा। जिससे कि हम विकसित भारत के अपने लक्ष्य के लिए सभी सुगम रास्ता प्रशस्त कर सकें।

Union Budget 2024: रेलवे के लिए किये गए एलान

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने आगे कहा कि भारतीय रेलवे के विकास के लिए 3 रेल कॉरिडोर शुरू होंगे। 40 हजार रेलवे डिब्बों को वंदे भारत कोच में बदला जायेगा। यात्रियों के सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के लिए इस व्यवस्था को शुरू किया गया है। इससे विकास दर को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। तीन रेलवे कॉरिडोर खनिज, ऊर्जा और सीमेंट के लिए बनाये जायेंगे।

Union Budget 2024: Infrastructure Development

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने आगे कहा कि इस आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का बजट बढ़ा दिया है। अब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में 11 फीसदी अधिक खर्च किया जायेगा। अब देश भर में सड़क, पुल आदि के निर्माण में और तेजी आएगी। इससे देश की आर्थिक विकास को गति मिलेगी। लोगों को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे।

युवा शक्ति प्रोद्यौगिकी योजना बनेगी

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने अंतरिम बजट (Union Budget) को समावेशी बताते हुए कहा कि देश के युवाओं को तकनीकी शिक्षा से जोड़ने के लिए युवा शक्ति प्रोद्यौगिकी योजना बनेगी। इसके माध्यम से देश के युवाओं में तकनीक के क्षेत्र में तेजी से हो रहे बदलाव से अवगत कराया जायेगा। यह समय टेक्नोलॉजी का है, और युवाओ को तकनीकी शिक्षा देकर उन्हें रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

लखपति दीदी योजना का लक्ष्य 2 करोड़ से बढाकर 3 करोड़ किया गया

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने अंतरिम बजट की तारीफ हुए कहा कि इस वित्त वर्ष में लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिला शक्ति को और धार देने का काम मोदी सरकार के द्वारा किया गया है। Ravi Tiwari ने आगे कहा कि इसीलिए लखपति दीदी योजना का लक्ष्य 2 करोड़ से बढाकर 3 करोड़ किया गया। यह महिलाएं देश की विभिन्न हिस्सों में फैले स्वयं सहायता समूहों से जुडी हुई हैं।

आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए लागू होगी आयुष्मान योजना

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने आगे कहा कि इस बजट में आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) के क्रियान्वयन के स्तर को बढ़ाया गया है। आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण एवं किफायती स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेने वालो में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को भी जोड़ा गया है। Ravi Tiwari ने बताया कि अब इन सभी को भी मुफ्त 5 लाख तक की चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा। यह महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं शक्तिशाली बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

रूफटॉप सौर ऊर्जा से 1 करोड़ घरों को हर महीने दी जाएगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने आगे कहा कि देश में बिजली की बढ़ती हुई खपत को ध्यान में रखते हुए बिजली उत्पादन के नए एवं किफायती संसाधनों को तलाशने का काम किया गया। इस बजट में रूफटॉप सौर ऊर्जा से देश के 1 करोड़ परिवारों को प्रत्येक माह 300 यूनिट तक मुफ्त बीजली देने का प्रावधान किया गया है। इससे परंपरागत बिजली उत्पादन केन्द्रों पर भार काम होगा। प्रदूषण के स्तर में भी कमी आएगी। Ravi Tiwari ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य देश के आम परिवारों को सस्ती एवं 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाना है। महँगी बिजली के बिल से देशवासियों को राहत देने का काम मोदी सरकार इस आम बजट के द्वारा करने जा रही है।

सर्विकल कैंसर से निपटने के लिए ९ से १४ तक की बच्चियों का टीकाकरण

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने आगे कहा कि इस बजट का यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। सर्वाइकल कैंसर की समस्या देश की महिलाओं में बढ़ती ही जा रही है। जैसा कि मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री पूनम पांडेय का निधन इसी बीमारी के चलते अचानक ही हो गया। यह अत्यंत ही खतरनाक बीमारी है। यह असुरक्षित एवं एक से अधिक व्यक्ति के साथ यौन सम्बन्ध बनाने पर यह बीमारी होती है। देश की बच्चियों को भविष्य में इस खतरे से बचाने के लिए 9 से 14 वर्ष के उम्र तक की बच्चियों का टीकाकरण किया जायेगा।

फसलों पर इस्तेमाल होगा नैनो DAP, 1361 मंडियों को e-Nam से जोड़ा जायेगा

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने बताया कि इस बजट के माध्यम से देश के किसानों को भी आत्मनिर्भर, सशक्त एवं समृद्ध बनाने का खाका खींचा गया है। फसलों पर अब नैनो DAP के इस्तेमाल पर जोर दिया जायेगा। देश की 1361 मंडियों को e-Nam से जोड़ा जायेगा

अगले 5 साल में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जायेंगे 2 करोड़ घर

 

BJP Delhi के युवा नेता Ravi Tiwari ने आगे कहा कि इस आम बजट की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमने पिछले पांच वर्षों में पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत 3 करोड़ लोगों को मुफ्त घर दिए। कोरोना जैसी महामारी के दौरान भी इस योजना को रोका नहीं गया था। आने वाले पांच वर्षो में भी इस योजना को जारी रखा जायेगा और 2 करोड़ नए पक्के मकानों का आवंटन किया जायेगा।

 

Ravi Tiwari ने आगे कहा कि यह घोषणा इस आम बजट की सबसे बड़ी घोषणा है। देश के गरीब, शोषित एवं वंचितों के जीवन स्तर को उठाने एवं उन्हें कच्चे मकान से निजात दिलाने के लिए पिछले पाँच वर्षों में करोंडो पक्के मकान उपलब्ध कराये गए हैं। यहाँ तक कि कोरोना महामारी में भी इस योजना को चालू रखा गया। अगले पाँच वर्षो की रूपरेखा भी तैयार कर ली गयी है। बाकी बचे हुए लाभार्थियों को आगामी पाँच वर्षों में इस योजना के माध्यम से पक्का मकान देने की योजना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने बनाई है।

 

मोदी सरकार के कार्यकाल में विगत 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग विभिन्न प्रकार की गरीबी से बाहर निकले हैं और भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बन जायेगा।