विकसित भारत संकल्प यात्रा पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दिल्ली के युवा नेता रवि तिवारी के विचार

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दिल्ली के युवा नेता रवि तिवारी जी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की सराहना की। इस यात्रा में मोदी जी के कार्यों का ब्यौरा पेश किया गया। इस यात्रा में देश की जनता काफी रूचि दिखा रही है। क्योंकि मोदी सरकार ने सिर्फ कागज पर ही योजनाएँ नहीं बनायीं बल्कि यह भी सुनिश्चित करा कि जमीनी स्तर पर उनका क्रियान्वयन भी सफलतापूर्वक हो। मोदी जी की जो भी जनकल्याणकारी योजनाएँ हैं उनका लाभ अवश्य ही जनता तक पहुंचा है। इसी कारण इस विकसित भारत संकल्प यात्रा में देश का रुझान है। बड़ी संख्या में लाभार्थी इस यात्रा से जुड़ रहे हैं। आइये इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किये गए विकास कार्यों को समझने का प्रयास करते हैं।

 

रवि तिवारी के बारे में जानें 

 

1 करोड़ 64 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड्स का वितरण

 

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को सस्ता इलाज प्रदान करने का कार्य किया गया। इसी योजना के तहत 1 करोड़ 64 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड्स लाभार्थियों को प्रदान किये गए। देश के गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को सस्ते मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदान किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से देश के लोगो में इस योजना का प्रचार करके उन्हें जागरूक किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दिल्ली के युवा नेता रवि तिवारी जी ने उक्त बातें बताई।

9.47 लाख से अधिक लोगों को मिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ

 

एलपीजी सिलेंडर न होने की वजह से देश के गरीब घरो की औरतों को लकड़ी में भोजन पकाना पड़ता था। जिसके कारण उन्हें बहुत सारी शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ता था। प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करके उन्हें मिट्टी के चूल्हे से मुक्ति प्रदान करवाई। 9.47 लाख से अधिक लोगों को अब तक इस योजना का लाभ मिल चुका है। इस योजना ने भारी संख्या में महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाया है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत अब तक 10 लाख 15 हजार से अधिक लोगों को दुर्घटना बीमा का लाभ मिला। प्रधानमंत्री जी ने गरीब वर्ग को ध्यान में रखकर इस योजना को लागू किया। क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के पास महँगी बीमा पालिसी के लिए धन नहीं होता है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी जी ने उन्हें आकस्मिक मृत्यु पर परिवारजन की सहायता हेतु यह योजना चलायी। इस योजना के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आपका किसी बैंक में बचत खाता होना चाहिए। उसी बचत खाते के माध्यम से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस बीमा योजना के लिए आपको वार्षिक सिर्फ 12 रुपये ही प्रीमियम के तौर पर भरने होंगे। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब परिवारों को काफी बल मिला है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा  से अब तक 10 लाख 86 हजार लाभार्थियों को लाभ मिला है। यह भी एक जीवन बीमा पालिसी देश के गरीब लोगो को ध्यान में रखकर बनायी गयी है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से सड़क दुर्घटना होने पर बीमाधारक को सहायता राशि मिलती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से हर तरह की मृत्यु को कवर किया जाता है। जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में एक बचत खाता होना अनिवार्य है। इसमें आपको 2 लाख रुपये तक का कवर दिया जाता है। इस योजना में आपको सिर्फ 436 रूपए वार्षिक प्रीमियम के तौर पर जमा करने होते हैं। जिसको हर साल आपको रिन्यूअल करवाना पड़ता है। आपको प्रतिवर्ष एक साल का बीमा कवर दिया जाता है।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋण आवंटन

 

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के युवाओ के अंदर स्वरोजगार की भावना जागृत करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना को लागू किया। जिसके तहत कोई भी रेहड़ी पटरी वाला अपने रोजगार को नए स्तर पर ले जाने के लिए सरकारी ऋण प्राप्त कर सकता है। पहली बार में आपको 20 हजार रुपये मिलते हैं। यदि आपने पहली किश्त का सही से भुगतान कर दिया तो फिर अगली किश्त में आपको 50 हजार रुपये तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है। इस योजना के माध्यम से अब तक देश के लगभग 6 लाख 79 हजार लोगो ने आर्थिक सहायता प्राप्त कर स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाया है।

 

तो कुछ इस तरह से विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी जी द्वारा किये गए विकास कार्यों का ब्यौरा जनता के सामने प्रस्तुत किया गया। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दिल्ली के युवा नेता रवि तिवारी ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया। जिसका खांका पीएम मोदी ने अभी तक के अपने दस वर्ष के कार्यकाल के दौरान खींचा है।