रवि तिवारी (Ravi Tiwary) जी ने भारतीय टीम के फाइनल में पहुँचने पर बधाई दी

युवा बीजेपी नेता रवि तिवारी जी (Ravi Tiwary) ने भारतीय टीम को सेमीफइनल में धमाकेदार जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाने के लिए शुभकामनाएँ दी। साथ ही साथ उन्होंने भारतीय टीम के वर्त्तमान फॉर्म को देखकर यह भी उम्मीद जताई कि टीम टूर्नामेंट में अपने अजेय अभियान को जारी रखते हुए फाइनल को भी इसी धमाकेदार अंदाज में जीतकर विश्व कप ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमायेगी। 

 

वन-डे विश्व कप 2023 का आयोजन इस समय भारत में जारी है। लीग चरण समाप्त होने के पश्चात् टूर्नामेंट अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर चुका है। अंतिम चार में जगह बनाने वाली टीमों में से कोई भी टीम उम्मीद के विपरीत नहीं है। इनमें भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड हैं। 15 नवंबर 2023 को पहला सेमीफइनल मुकाबला खेला गया, जो कि नंबर 1 (भारत) और नंबर 4 (न्यूजीलैंड) के बीच था।

 

इस टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम अपराजेय रही है भारतीय टीम ने अपने लीग चरण के 9 में से 9 मुकाबले जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर रहकर सेमीफइनल में प्रवेश किया था। जबकि दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम अपने शुरुवाती चार मैच जितने के पश्चात् लड़खड़ा गयी और अंत में किसी तरह अंतिम चार में जगह बना पायी थी।

 

यह मुकाबला कई मायनो में भारतीय टीम के लिए विशेष रहा, भारतीय टीम पिछले कुछ वर्षों में नॉकऑउट मुकाबलों में लड़खड़ा जाती थी और उसे चोकर तक का तमगा हासिल हो चुका था। सेमीफइनल में टीम लगातार पहुंचती रही है परन्तु फाइनल में न पहुँच पाना भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को अखरता रहता है। आज सभी बाधाओं को पार करते हुए रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ख़िताब जीतने से मात्रा एक कदम दूर है। उसकी राह में सबसे बड़ी बाधा यही न्यूजीलैंड की टीम बनती रही है लेकिन आज नहीं।

 

मैच का हाल:

 

टॉस जीतकर बल्लेबाजी के अनुकूल पिच पर भारतीय कप्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और धमाकेदार अंदाज में अपनी टीम को तूफानी शुरुआत देते हुए पहले 10 ओवर में 85 रन जड़ दिए। यहाँ पर रोहित शर्मा आउट हो जाते है फिर क्रीज पर आते है किंग विराट कोहली का। फिर भारतीय टीम ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और वर्ल्ड कप सेमीफइनल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया 397/8। भारतीय टीम के लिए श्रेयस अय्यर ने तूफानी शतक जड़ा और विराट कोहली ने भी अपने ODI करियर का 50वा शतक जड़कर महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने इस मैच में 117 रनो की शानदार पारी खेलकर विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा भी अपने नाम किया। 2003 विश्व कप में 673 रन सचिन तेंदुलकर ने बनाये थे, जबकि विराट कोहली ने इस विश्व कप में अब तक 711 रन जड़ दिए हैं। अभी विराट कोहली के पास फाइनल के रूप में एक और पारी शेष है।

 

पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत उम्मीद में अनुसार नहीं रही। सिर्फ 35 रनो के स्कोर तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को गँवाकर कीवी टीम संघर्ष करती दिख रही थी। दोनों बल्लेबाजों को शमी ने अपना शिकार बनाया। फिर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान केन विलियम्सन और डरेल मिचेल ने सूझ-बूझ और आक्रामकता का शानदार संयोजन बनाकर भारतीय खेमे में खलबली मचाने का प्रयास किया। जिसमे वे कुछ हद तक सफल भी साबित हुए परन्तु एक बार जब इनकी साझेदारी टूटी तो न्यूजीलैंड की टीम ताश के पत्तो की तरह बिखर गयी और गेंदबाजी में मो शमी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया और मौजूदा विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए है। शमी को उनकी धारदार गेंदबाजी के लिए मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी भी चुना गया।


रवि तिवारी (Ravi Tiwary) जी ने भारतीय टीम का उत्साहवर्धन करते हुए अपने वाणी को विराम दिया और कहा कि इस विश्व कप में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। अभी तक खेले गए मुकाबलों में भारतीय टीम को बहुत ज्यादा समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ा और लगभग सारे ही मैच भारतीय टीम ने एकतरफा ही जीते है। भारतीय टीम के मौजूदा प्रदर्शन और फॉर्म को देखकर हर भारतवासी को यह भरोसा और उम्मीद है कि कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में इस बार भारत विश्व की ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमायेगा जो कारनामा आज से 12 साल पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 में किया वो 2023 में रोहित शर्मा दोहराएंगे। जय हिन्द भारत माता की जय।