बीजेपी नेता रवि तिवारी (Ravi Tiwary) ने विराट कोहली को 50वें शतक के लिए बधाई दी


बीजेपी नेता रवि तिवारी जी (Ravi Tiwary) ने भारतीय टीम के महान बल्लेबाज विराट कोहली को 50वें शतक के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बधाई दी।

 

भारत ने न्यूजीलैंड को सेमीफइनल में हराया

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस समय भारत की सरजमीं पर वन-डे विश्व कप खेला जा रहा है। जिसका पहला सेमीफइनल भारत एवं न्यूजीलैंड के बीच बुधवार 15 नवंबर 2023 को मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया और फिर न्यूजीलैंड को 327 रनों पर समेट कर 70 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारत ने चौथी बार फाइनल में जगह बनाई। 16 नवंबर 2023 को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफइनल के नतीजे पर निर्भर करेगा कि फाइनल में भारत का मुकाबला किस टीम से होगा।

विराट कोहली ने जमाया रिकॉर्ड 50वां शतक

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लेकर मैदान में उतरने वाली भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने वानखेड़े में रनों की बरसात करते हुए वर्ल्ड कप इतिहास में सेमीफइनल का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। शुरुआत में विरोधी ही टीम को धमाकेदार प्रदर्शन से भयभीत करने वाले रोहित शर्मा ने यहाँ भी वही कारनामा दोहराया फिर रोहित के आउट होने के बाद मैदान के अंदर आगमन होता है इस जनरेशन के सबसे महान बल्लेबाज किंग कोहली का। शानदार शुरुआत का फायदा उठाते हुए विराट कोहली ने पहले अपनी आँखे जमाई और फिर किसी भी गेंदबाज को नजरे ज़माने का मौका नहीं दिया और जड़ दिया अपने वन-डे कॅरियर का 50वां शतक। इस यादगार शतक के साथ ही मॉडर्न मास्टर किंग कोहली ने महान सचिन तेंदुलकर का 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया और फिलहाल कोई भी एक्टिव प्लेयर शतक ज़माने के मामले में उनके आस-पास भी नहीं है। यह विराट कोहली की महानता को दर्शाता है कि सर्वाधिक शतक ज़माने के मामले में उनके बाद रिकी पोंटिंग, कुमार संगक्कारा, जैक कालिस जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। ये सारे खिलाडी क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं। सिर्फ विराट कोहली ही इस सूची में मौजूदा समय में खेल रहे हैं। अगर विराट कोहली ऐसे ही  खेलते रहे तो सचिन के 100 शतकों का अविश्वसनीय आंकड़ा भी वह एक दिन जरूर पार कर लेंगे।

क्यों विशेष है विराट कोहली का यह शतक :

 

विराट कोहली ने वैसे तो अपने करियर में काफी शतक लगाए हैं लेकिन यह शतक उनके दिल के काफी करीब होगा क्योंकि इस शतक के साथ ही वो वन-डे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाडी बन गए हैं। यह शतक वर्ल्ड कप के सेमीफइनल में आया है जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने बड़ा स्कोर खड़ा करते हुए आसानी से न्यूजीलैंड को हरा दिया। पिछले कुछ वर्षों में 2013 के बाद से हमने देखा है कि भारतीय टीम लीग चरण में शानदार प्रदर्शन करती है लेकिन नॉकऑउट में पहुंचते ही हाथ-पैर फूलने लग जाते थे। खासकर न्यूजीलैंड की टीम ने तो पूर्व में भारत को काफी गहरे जख्म दिए हैं। 2019 का सेमीफइनल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इत्यादि। इस बार हमारी टीम ने कोहली के विराट शतक की बदौलत इस चुनौती से पार पाया और फाइनल में जगह बनाई।

 

यह शतक इस मायने में भी खास है कि मैच देखने के लिए उनके हीरो और आदर्श महान सचिन तेंदुलकर भी स्टेडियम में उपस्थित थे। उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी मैदान में आई हुई थी। अपने क्रिकेटिंग आदर्श सचिन तेंदुलकर के सामने ही उनके सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड तोडा और सचिन ने भी खड़े होकर उनके लिए तालियाँ बजाई और अभिनन्दन किया। सचिन ने भी उम्मीद जताई थी कि सिर्फ विराट कोहली और रोहित शर्मा ही उनके रिकॉर्ड तक पहुँच सकते हैं।

 

शतक बनाने के बाद विराट कोहली ने अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा की तरफ हाथ उठाकर इशारा किया और अनुष्का भी इस मौके पर काफी खुश नजर आयी। संघर्ष के दिनों में जब विराट कोहली से रन नहीं बन रहे थे तो विराट के करियर के लिए अनुष्का ने अपने फ़िल्मी करियर को भी दांव पर लगा दिया और मुश्किल वक्त में वह हमेशा विराट कोहली के साथ खड़ी रहीं। वह अपने व्यवहार के लिए हमेशा सभी भारतवासियों के लिए सम्मान का पात्र रहेंगी।

 

मैं बीजेपी का एक छोटा सा कार्यकर्ता रवि तिवारी (Ravi Tiwary) विराट कोहली को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूँ। साथ में उन्हे भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए साहस और बल मिले ऐसी प्रभु श्रीराम से प्रार्थना करता हूँ। रविवार को होने वाले फाइनल में वह शानदार बल्लेबाजी कर भारत को एक बार पुनः वर्ल्ड चैंपियन बनाएँगे ऐसी हम सब कामना करते हैं।